सोमवार, 30 मार्च 2020

हिन्दू होना या न होना


हिन्दू होना अगर 
मोदी होना है 
तो मैं वो हिन्दू नहीं हूँ

गाँधी 
लाचार
होना भी नहीं है 
मेरा 
हिन्दू होना

जिन्नाह की मज़ार का 
स्तवन करता हुआ 
कोई अडवानी भी नहीं 
मेरा हिन्दुपना

न किसी मस्जिद की गिराई गयी 
ईंट होना 
मेरे हिन्दू होने की निशानी है

न किसी सलमान रुश्दी का
``battering ram`` होना ही 
मेरे राम होने की गारंटी है

मेरा हिन्दू होना हिमालय है तो 
हिन्द महासागर भी है 
मेरा हिन्दू होना

सह लेता है मेरा हिन्दुपना 
जब आप कहते हैं 
``what the fuck is that holy cow!``

तब भी जब एक गंदी नाली से 
तुलना कर देते हैं मेरी 
गंगा नदी की

जिसमें आपकी हों या न हों 
समाहित हैं 
मेरे पूर्वजों की अस्थियाँ

जिसकी गोद में सोया है 
मेरा लाडला 
दो साल हुए जो चल बसा

पर चुभती है बात तब और भी 
जब पहन लेते हैं आप 
मेरे इष्ट को ही 
अपनी चड्डी पर

चेता देता हूँ आपको अभी से 
कि इतना भी सेक्युलर नहीं मेरा हिन्दुपना 
कि वह आपके लिए एक इश्तिहार बन जाये 
जिस से पोंछ लें आप
अपनी अपनी 
गंदगी....

सुरेंद्र मोहन से क्षमायाचना...

9/16/18