सोमवार, 30 मार्च 2020

बाबर की माँ का पूर्वज और विश्व इतिहास का सबसे क्रूर और वहशी लुटेरा चंगेज़ खान, जिसकी सेना जहाँ से भी गुजरती थी, अपने पीछे बर्बादी की ऐसी कहानियां छोड़कर चली जाती थी की सदियों तक उनको याद कर लोगों की रूह काँपती रही !

एक अनुसंधान के अनुसार इस क्रूर मंगोल योद्धा ने अपने हमलों में इस कदर लूटपाट और खून-खराबा किया कि एशिया में चीन, अफगानिस्तान सहित उज्बेकिस्तान, तिब्बत और बर्मा आदि देशों की बहुत बड़ी आबादी का सफाया ही हो गया था !
उसने सन 1219 में ईरान पर हमला कर वहां की 75 प्रतिशत आबादी का समूल खात्मा कर दिया !
उज़्बेकिस्तान के बड़े शहर बुखारा और राजधानी समरकंद को पूरी तरह जला कर राख कर दिया, बुखारा की 10 लाख की आबादी में से सिर्फ 50 हज़ार लोग ही जिंदा बच सके थे !
इतिहासकारों के अनुसार चंगेज़ ख़ान के हमले के समय जितनी आबादी पूरे ईरान की थी, उतनी आबादी वापिस होने में 750 साल का लंबा समय लगा !
चंगेज़ ने जब चीन की दीवार को भेदकर उसकी राजधानी बीजिंग पर कब्जा किया तो उसके बाद चीन की जनसंख्या में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी !
एक अनुमान के अनुसार उसने अपने समय की 11 फीसदी आबादी का सफाया कर दिया जो तकरीबन 4 करोड़ बनती है !

लेकर एक दिलचस्प बात यह है कि उसके रक्तपात ने वातावरण से 70 करोड़ टन कार्बन हटाने में मदद की !
एक अनुसंधान के मुताबिक उसके हमलों से खेती और इंसानी आबादी वाली जमीन जंगलों में तब्दील हो गई जिसके पेड़ों ने तकरीबन 70 करोड़ टन कार्बन वातावरण से सोख लिया ! यह मात्रा आज की दुनिया में 1 साल में इस्तेमाल पेट्रोल से फैलने वाले प्रदूषण के बराबर है !
यह वैश्विक तापमान को कम करने की मानव-निर्मित पहली घटना थी !
-----------------
"चंगेज़" नाम के साथ "ख़ान" लगा होने की वजह से अधिकतर लोग यह मान लेते है कि वह मुसलमान था, जबकि ऐसा नही है !

चंगेज़ ख़ान का असली नाम "तेमुजिन" था और वह बौद्ध धर्म का अनुयायी था !

मंगोलों की सभा ने उसे अपना सरदार घोषित कर दिया और "कागान" की उपाधि दी जो आगे चलकर "ख़ान" में बदल गया ! "कागान" का अर्थ होता है "सम्राट सरदार" !

"चंगेज़" नाम उसे बाद में मिला जब कई कबीलों ने उसकी अधीनता स्वीकार कर ली और पृथ्वी का एक बड़ा क्षेत्र उसके कबज़े में आ गया ! "चंगेज़" शब्द का अर्थ होता है "विश्व का समुंद्र" !

तुमेजिन अब "चंगेज़ ख़ान" बन चुका था जिसका मतलब होता है ‘विश्व सम्राट" !
--------------------- 
आम तौर पर चंगेज़ खान को मुसलमान समझ लिया जाता है , लेकिन ऐसा नहीं था ! 
वास्तविकता तो ये थी की, मुसलमानों के लिए तो चंगेज खान मौत और दहशत का दूसरा नाम था 
चंगेज खान ने मुस्लिम साम्राज्य को लगभग नष्ट ही कर दिया था !

Girraj Ved

7/27/18